Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

शरीर में होलिका रूपी बुराई को भस्म कर है आत्मा रूपी प्रह्लाद को दिव्य बनाएं - आनंद पवार

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज मुकेश कश्यप धमतरी:- होली पर्व के पावन उपलक्ष्य पर ग्राम नवागांव( कंडेल ) एवम ग्राम भोथली के ग्रामवासियों के द्वारा आय...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

मुकेश कश्यप धमतरी:- होली पर्व के पावन उपलक्ष्य पर ग्राम नवागांव( कंडेल ) एवम ग्राम भोथली के ग्रामवासियों के द्वारा आयोजित एकदिवसीय फाग प्रतियोगिता के शुभारंभ में मुख्यातिथि के रूप में श्री आनंद पवार ,धमतरी जिला महामंत्री श्री विक्रांत पवार ,विधानसभा अध्यक्ष युवा कांग्रेस श्री हितेश गंगवीर शामिल हुए , कार्यक्रम के शुभारंभ में मोर नान्हे संगवारी जस एवं फाग परिवार भेंडरा के साथियों ने प्रथम प्रस्तुति दी, "का लीला धरे हे लीलाधारी ह" इस गीत के माध्यम से अपनी प्रस्तुति प्रारम्भ की ...

इसके पश्चात मुख्यअतिथि श्री आनंद पवार ने अपने उध्बोधन में कहा कि पूर्वजों से हमारी परंपरा चली आ रही है कि हम रंग-गुलाल लगा कर अपने से बड़ो का आशीर्वाद लेते हैं और अपने से छोटे को आशीर्वाद देते हैं।

यह त्योहार एक प्रेम का प्रतीक है। हम सबको भाईचारा के साथ जोड़ने का त्योहार है।

सामान्य रूप से फाग में होली खेलने, प्रकृति की सुंदरता और राधाकृष्ण के प्रेम का वर्णन होता है।

ईश्वर के प्रति सच्ची आस्था और प्रेम हो तो तपती अग्नि भी पुष्प के समान कोमल हो जाती है ,ईश्वर के प्रति आस्था ने प्रहलाद को भक्त प्रहलाद की संज्ञा दी और हिरण्यकश्यप को प्रहलाद के सामने नतमस्तक होना पड़ा और पुरुषोत्तम माह में भगवान श्री हरि विष्णु ने नरसिंह अवतार में अंहकारी हिरण्यकश्यप का वध किया।

होली का त्योहार अधर्म में धर्म की जीत को दर्शाता ही है अपितु ऊंच नीच के भेदभाव को मिटाता भी है इस दिन कोई अमीर गरीब नही होता सब लोग आपसी तालमेल के साथ इस पावन पर्व का आनंद लेते हैं।

इस आयोजन में ग्राम नवागांव से सरपंच गणराज सिन्हा , रविशंकर पटेल , दुलारू साहू, खेदूराम साहू, हरिराम साहू, सरोज ध्रुवंशी, देवेंद्र साहू, मनोज साहू, यशवंत सिन्हा ,भागीराम साहू, पूनम साहू, जीवनलाल साहू एवं ग्राम भोथली से ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष एवं सरपंच घनश्याम साहू ,खिलावन राम साहू, प्रहलाद साहू , खोमु साहू , नवलख राम साहू , खोलेश्वर साहू, यशवंत साहू, नोमेस साहू , ईश्वर राम साहू , दिलीप सन्हरा, हेमलाल सार्वा , भारत राम सार्वा आदि ग्रामवासी बड़ी संख्या में उपस्थित हुए।

No comments