Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

किसानो के न्याय से शुरू भूपेश सरकार के बजट का सफर युवाओं के "भरोसे" तक पहुंच चुका - देवव्रत साहू

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज मुकेश कश्यप कुरुद:- कुरूद विधानसभा अध्यक्ष युवा कांग्रेस अध्यक्ष एवम पार्षद देवव्रत चंद्रहास साहू ने बजट पर अपनी प्रत...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

मुकेश कश्यप कुरुद:- कुरूद विधानसभा अध्यक्ष युवा कांग्रेस अध्यक्ष एवम पार्षद देवव्रत चंद्रहास साहू ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया प्रकट करते हुए कहा कि भूपेश सरकार जो कहती है वह करती है। कल के बजट में यह नजर आ गया।

यशस्वी भूपेश बघेल कका जी ने कल विधानसभा में छत्तीसगढ़ संस्कृति को व्यक्त करता है अपेक्षा हाथ में लिए सत्ता पक्ष के नारों के साथ सदन बजट पेश किया गया मुख्यमंत्री ने छतीसगढ़ की सभ्यता , संस्कृति को दर्शाते हुए जिस ब्रिफकेश का उपयोग किया था है फ्रंट पर गोबर पेंट से छत्तीसगढ़ी महतारी का चित्र यह संदेश देने की कोशिश की थी कि यह बजट छत्तीसगढ़ महतारी के सम्मान सबके लिए ममतामयी है इसकी दूसरी तरफ मां कामधेनु की बछड़े को दूध पिलाती पेंटिंग है नागरिकों के प्रति सरकार के प्रेम को दर्शाता है किसानों के "न्याय" से शुरू हुए भूपेश सरकार के बजट का सफर युवाओं के "भरोसे" तक पहुंच चुका है । यह बजट गरीबों, किसानों, मजदूरों, आदिवासी, नौजवानों के लिए है छत्तीसगढ़ धान के कटोरा था अब धन के कटोरा बन गया है।

भूपेश सरकार ने वर्तमान के साथ भविष्य को सवारने वाला बजट पेश किया है। बजट में 18से 35वर्ष के शिक्षित बेरोजगार युवा जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम उन्हें कुल 30000रु सालाना 25सौ रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता घोषणा करके छ.ग. के यशस्वी मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने युवाओं से किया अपना वादा भी पुरा किया। 

बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भत्ता 6500रु से बढ़ाकर 10000रु एवम सहायिकाओं को 3550 रु से बड़ाकर 6000 रु की सौगात दिया गया है। ग्राम कोटवारो, ग्राम पटेल, होमगार्डों के जवानों, मिड डे मील बनाने वाले रसोइयों का मानदेय बढ़ाया गया है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्यांय योजना का लाभ अब शहरी नगर पंचायत क्षेत्रों के मजदूरों के लिए सौगात देकर विस्तार किया गया है । सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि में 43% प्रतिशत की वृद्धि प्रतिमाह ₹500 की गई है मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की राशि 25000 रु से बड़ाकर 50000 रु दोगुनी कर दी गई है। इंग्लिश मध्यम के प्रति छात्रों और पालकों के रुझान को देखते हुए 101 नए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की घोषणा बजट में की गई है अभी वर्तमान में 284 स्वामी आत्मानंद विद्यालय संचालित है स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के किए 870 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। आदिवासी पर्व एवं त्यौहारों के गरिमामय आयोजन हेतु मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना प्रारंभ किया गया है। अंतराष्ट्रीय रामायण महोत्सव के आयोजन हेतु12 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। पत्रकारों को निजी आवास निर्माण में सहयोग हेतु पत्रकार गृह निर्माण ऋण अनुदान योजना प्रारंभ की गया है 25 लाख तक के आवास ऋण पर ब्याज अनुदान दिया जायेगा इस हेतु 50 लाख रु का प्रावधान किया गया। महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में कौशल्या समृद्धि योजना चलेगी जिसके लिए 25 करोड़ रु का प्रावधान किया गया है महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जायेगा। 

 भाजपा विधायको के रेवड़ी बांटने के बयान पर कहा कि हमारे माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कका जी ने युवाओं, महिला ओं, पेशनरों निराश्रितों, होमगार्ड, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ओं, सहिकाओं, और कोटवारों के मानदेय में वृद्धि करके उनका सम्मान किया है जिन्हे भाजपा विधायक रेवड़ी बांटना बोल रहे हैं हम युवा वर्ग, युवा कांग्रेस जनता के बीच जाकर जरूर बताएंगे 2023 चुनाव नजदीक है भाजपा विधायक रेवड़ी बांटने के लायक भी नहीं रहेंगे। केंद्र सरकार के जनविरोधी नीति से देश में बेतहाशा महंगाई से जूझ रहे लोगों पर राज्य में कोई नया कर नहीं लगा कर भी राहत देने की कोशिश की गई है।

No comments