Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

बिना पिटपास के गाड़ी पर कार्रवाई करने पर विधायक शकुंतला साहू ने दिखाया अपना प्रभाव, तहसीलदार का हुआ 2 घंटे में ट्रांसफर...

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज सतीश शर्मा पलारी:- छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले मे अवैध रेत उत्खनन का धंधा बदस्तूर जारी है। इतना ही नहीं यहां मंत्री ...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

सतीश शर्मा पलारी:- छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले मे अवैध रेत उत्खनन का धंधा बदस्तूर जारी है। इतना ही नहीं यहां मंत्री विधायक सहित उनके करीबी लोगों की संलिप्तता भी चर्चा का विषय रहा है। आज दतरेंगी घाट से बिना रॉयल्टी के रेत परिवहन करते एक हाइवा पर तहसीलदार द्वारा कार्रवाई किये जाने पर सत्ता पक्ष की विधायक एवं संसदीय सचिव शकुंतला साहू के दबंग हस्तक्षेप का ही असर कहें कि महज तीन घंटे में ही तहसीलदार नीलमणि दुबे का सिंगल ट्रांसफर आदेश निकल गया। काले धंधे से लाल हो रहे विधायक मंत्री अब नियम कानून को ताक में रखकर अब प्रशासन को भी अपनी कठपुतली बनाना चाह रही है। लेकिन विधायकी हस्तक्षेप से तहसीलदार के ट्रांसफर की कार्रवाई पर प्रशासनिक अधिकारियों ने भी विरोध जताया है। अवैध रेत पकड़ने के महज तीन घंटे बाद ही राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग मंत्रालय ने उन्हें ट्रांसफर आर्डर थमा दिया। 

ट्रांसफर की इस कार्रवाई से 'ऊपर' वालों की भूमिका जिले में चर्चा का विषय बनी है। मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार की दोपहर तीन बजे दतरेंगी रेत घाट से हाईवा CG - 22 U 0293 रेत लेकर बिना राँयल्टी पर्ची के रायपुर की तरफ जा रहा था, जिसे पलारी तहसीलदार नीलमणि दुबे ने अपनी राजस्व टीम के साथ घोटिया गांव के पास पकड़ा। उन्होंने ड्राइवर से रेत से संबधित दस्तावेज दिखाने को कहां, लेकिन हाईवा चालक ने कोई भी दस्तावेज नहीं दिखाया। इसके बाद तहसलीदार ने गाड़ी पर चालानी कार्रवाई कर दी। सूत्रों के अनुसार तहसीलदार को कार्रवाई नहीं करने को लेकर जनप्रतिनिधि 'मैडम' ने रोका था, लेकिन तहसीलदार नहीं माने और उन्होंने कार्रवाई कर दी, जिससे नाराज होकर 'मैडम' ने तहसीलदार का ट्रांसफर तीन घंटे के भीतर ही करा दिया गया। यह आदेश छत्तीसगढ़ शासन राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग मंत्रालय महानदी भवन रायपुर अटल नगर के अवर सचिव शत्रुहन यादव के हस्ताक्षर से जारी किया गया है।

इस संबंध में पूछे जाने पर तहसीलदार नीलमणि दुबे के कहा कि एक अरसे से लगातार अवैध रेत उत्खनन की शिकायतें आती रही है, समय समय पर अधिकारियों के साथ मॉनिटरिंग की जाती है। और उसमे कार्रवाई की जाती है। आज दतरेंगी रेत घाट में भी यही हुआ कि जिस हाइवा को हमने रेत परिवहन करते पकड़े उसमें रॉयल्टी नहीं थी, हमने चालानी कारवाई बनाई। विधायक मैम का फोन भी आया लेकिन मैने रिसीव नहीं किया। तब वे दफ्तर पहुंची और अधिकारियों पर धौंस भी दिखाई इसका परिणाम भी रहा कि मेरा ट्रांसफर आर्डर निकल आया। तहसीलदार श्री दुबे ने यहां तक बताया कि पूर्व में भी एक बार उनके सबंधियो के गाड़ी पकड़ी गई थी जिसे पहली मर्तबा समझाइश के तौर पर छोड़ दिया गया था। लेकिन इस बार कार्रवाई हुई और आगे जो भी इस तरह की पुनारावृत्ति होगी कार्रवाई जरूर होगी।

उक्त घटना की जानकारी लेने पर विधायक शकुंतला साहू ने कहा कि वे दफ्तर सिर्फ इसलिए गई थी कि अधिकारियों ने उनका फोन रिसीव नहीं किया रेत खदान के संबंध में मैं कुछ नहीं बोलूंगी।

No comments