Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

स्काउटिंग सेवा का एक सशक्त माध्यम - ब्रजेश बाजपेई

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज मुकेश कश्यप धमतरी:- ब्रजेश बाजपेई जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला आयुक्त के निर्देशन तथा विनोद पाण्डेय जिलाध्यक्ष क...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

मुकेश कश्यप धमतरी:- ब्रजेश बाजपेई जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला आयुक्त के निर्देशन तथा विनोद पाण्डेय जिलाध्यक्ष की अध्यक्षता मे भारत स्काउट्स एवं गाइड्स जिला संघ धमतरी के जिला संघ कार्यकारिणी एवं परिषद की बैठक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आहूत की गई। बैठक का शुभारंभ डी के साहू जिला सचिव के द्वारा ईश प्रार्थना से किया गया । तत्पश्चात जिला सचिव के द्वारा वर्ष 2022-23 के आय -व्यय को सदन के समक्ष प्रस्तुत किया गया। बैठक में वार्षिक कार्य योजना की समीक्षा की गई। जिले के अप्रशिक्षित स्काउटर गाइडर के लिए रिफ्रेशर कोर्स का आयोजन किया जाएगा। ब्रजेश बाजपेई जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा की स्काउटिंग सेवा का एक सशक्त माध्यम है।

 स्काउटिंग का उद्देश्य अपने कार्यक्रम एवं प्रशिक्षण के द्वारा युवाओं को अनुशासित स्वावलंबी एवं बहुमुखी प्रतिभा संपन्न बनाकर देश और समाज को सुयोग्य नागरिक प्रदान करना है।एक और जहां समाज में विभिन्न प्रकार की कुरूतियां जन्म ले रही हैं तो दूसरी ओर स्काउटिंग का यह संगठन जीवन जीने की कला सिखाते हुए बच्चों के अंदर सुनागरिक बनाने के गुण विकसित कर रही है। के आर साहू विकास खंड शिक्षा अधिकारी नगरी ने कहा कि स्काउटिंग के प्रशिक्षण में बच्चों को साहसी, विश्वसनीय होना,प्रकृति प्रेमी, सार्वजनिक संपत्ति की रक्षा करने में सहायक होना, मितव्यई बनना, दूसरों की सहायता करना, विनम्र बनाना आदि सिखाया जाता है। विनोद पांडे जिलाध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्काउटिंग की गतिविधियां बच्चों को अंदर से सुसज्जित एवं व्यवस्थित करने का एक सशक्त माध्यम है साथ ही सेवा भाव को विकसित कर बच्चों को राज्य एवं राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए तैयार किया जाता है। स्काउटिंग का संगठन सदैव ही समाज को सेवा के लिए प्रेरित करता है। 

सहायक संचालक चौधरी ने बताया कि स्काउटिंग का कौशल जीवन जीने के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण कड़ी है । इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है साथ ही जीवन में आने वाले संघर्षों को सफलतापूर्वक पार करने का साहस प्राप्त होता है। बैठक का संचालन डी के साहू जिला सचिव ने किया। बैठक में  ध्रुव सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी धमतरी, गणेश साहू, हनुमान वर्मा कोषाध्यक्ष, योगेश्वर साहू, भारत लाल साहू वरिष्ठ सलाहकार,नेमलाल गंगेले डीओसी स्काउट, जीवन लाल साहू DTC, टिकेश्वर पांडे, रजनी जगताप, मंजूषा साहू, दुधेश्वर साहू सचिव नगरी, राजेश तिवारी, एस के राय, दीनानाथ पांडे, हिरेंद्र साहू, नीलकमल, दुर्गेश द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।

No comments