Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

ठेकला में आयोजित: त्रि- दिवसीय रामरस की बहती धारा में डुबकी लगाने पहुंची - लक्ष्मीकांता हेमंत साहू

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज कुरूद:- रामरस की बहती धारा में डुबकी लगाने त्रिदिवसीय रामायण ज्ञान गंगा में बतौर मुख्यातिथि श्रीमती लक्ष्मीकांता हेमं...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

कुरूद:- रामरस की बहती धारा में डुबकी लगाने त्रिदिवसीय रामायण ज्ञान गंगा में बतौर मुख्यातिथि श्रीमती लक्ष्मीकांता हेमंत साहू आदर्श ग्राम ठेकला में शामिल हुए। इस अवसर पर ग्राम पंचायत में पंच सरपंच का चुनाव सर्व सर्वसम्मति से निर्विरोध चुनने पर ग्राम वासियों को बधाई दिए। 

आगे श्रीमति साहू ने रामचरित्र मानस प्रमुख पात्र में से एक रानी कैकई के चरित्र पर उन्होंने कहा। जिसे संसार कुमाता के नाम से जानते है। व इस पात्र से घृणा भी करते है । कोई माता कैकेई नाम से अपना नाम नही रखना चाहता न ही कोई रखता है। लेकिन ये अनसुनी कथा है व सत्य है । माता केकई के इस कथा को सुनने के बाद आप सभी कहेंगे की रामायण के पात्र में यदि कोई अनमोल मोती है तो उसमे से एक केकई माता भी है। क्योंकि भगवान राम को बाल्य वस्था में माता कौशिल्या से भी अधिक प्रेम कोई करता था। तो ओ माता कैकेई थी। राम भगवान के बाल्यावस्था में माता कैकेई लुका छिपी खेल खेलते जान बूझ कर हार जाती है। इसके एवज में भगवान राम अपनी कैकई माता से वरदान मांगता है । माता वरदान के लिए वचन देती है। राम कहता है

माता इसके लिए आपको मुझे वनवास भेजना पड़ेगा। विधवा होना पड़ेगा, भरत का राजतिलक करना पड़ेगा। आपको लोग कुमाता कहेंगे, आपको इतिहास घृणा से याद करेगा। कोई आपका नाम नही रखेगा। आपको मंजूर है।

माता कैकेई बोलती है मुझे आपका उद्देश्य पता है, भगवान श्रीराम मुझे आपका हर आज्ञा मंजूर है। ये बलिदानी रूप थी मां कैकेई की। इसलिए मां कैकेई को नफरत और गुस्से की आग में जलना पड़ा और अपने अंदर छिपी अच्छाई को जला राख करना पड़ा। ये उनका बलिदानी पक्ष था ताकि राक्षसो व रावण के पापाचार से धरती को मुक्ति दिला सके। ऐसी महान बलिदानी थी माता कैकेई। इस अवसर पर सरपंच ओमप्रकाश साहू, हेमंत देवांगन, सुकदेव साहू, पंचु साहू, टीकम साहू, लालजी देवांगन, छवि साहू,शानू देवांगन, शिवदयाल साहू, व बड़ी संख्या में ग्राम वासी व आस पास के मानस प्रेमी श्रोतागण उपस्थित रहे।

      संपादक

प्रदीप गंजीर (छ.ग)

माें 9425230709

No comments