Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

GPS से होगी EVM वीपैट की निगरानी, गाड़ी रुकी तो कंट्रोल रूम में बजेगा सायरन

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज राजधानी:- विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के अलावा चुनाव आयोग भी पूरी तैयारी में जुटा है। इस चुनाव में ईवीएम व व...

 


छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

राजधानी:- विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के अलावा चुनाव आयोग भी पूरी तैयारी में जुटा है। इस चुनाव में ईवीएम व वीवीपैट की सुरक्षा के लिए चुनाव आयोग ने व्यवस्था बनाई है। दरअसल, इस बार ईवीएम, वीवीपैट और चुनाव से जुड़े अफसरों को चुनावी जगहों तक पहुंचाने वाली गाड़ियों की निगरानी जीपीएस सिस्टम से की जाएगी। इसके लिए करीब 8000 गाड़ियों में यह सिस्टम लगाया जा रहा है। इसमें करीब 5000 यात्री, 2500 स्कूल बस और कार, 400 ट्रक और 100 कंटेनर वाहन शामिल हैं। इन सभी वाहनों का पल-पल का मूवमेंट जीपीएस सिस्टम से कंट्रोल रूम तक पहुंचता रहेगा।

आयोग के मुताबिक सभी चुनावी जगहों पर सुरक्षित रूप से सामान और अफसर पहुंच सकें। इसलिए यह सिस्टम लगाया गया है। इससे रास्ते में कहीं भी कोई भी गड़बड़ी या हादसा होता है तो इसकी सूचना तुरंत कंट्रोल रूम में मिलेगी। खासतौर पर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सलियों की ओर से चुनाव को प्रभावित करने के लिए मतदान कर्मियों या सामग्री को नुकसान पहुंचाया जाता है तो इसकी सूचना भी तुरंत मिलेगी, जिससे मौके पर फोर्स भेजकर एक्शन लिया जा सकेगा। चुनाव आयोग के निर्देश पर परिवहन विभाग की ओर से इसी महीने एक टेंडर जारी कर जीपीएस सिस्टम से निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाने की जिम्मेदारी एक कंपनी को दी गई है। वाहनों में लगे जीपीएस के सिग्नल से जिला और राज्य स्तर पर बनाए गए चुनाव कंट्रोल रुम के साथ ही सीईओ और सीईसी कार्यालय से भी इन पर नजर रखी जाएगी।

गाड़ियों के साथ जवान भी तैनात रहेंगे

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों पर मतदान होना है। इसमें नक्सल प्रभावित क्षेत्र भी शामिल है। इन क्षेत्रों में मतदान कराने कर्मचारियों और मशीनों को सुरक्षित भेजने के लिए गोपनीय रणनीति तैयार की गई है। इसके तहत मतदान दलों, ईवीएम और वीवीपैट मशीन का परिवहन करने वाले वाहनों के आगे और पीछे सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे। वहीं फोर्स के जवानों की मदद के लिए बैकअप टीम भी साथ रहेगी। जिन वाहनों में जीपीएस लगाए जाएंगे उनमें ऐसा सिस्टम होगा जिससे गाड़ी एक ही जगह पर ज्यादा देर तक रुकेगी तो कंट्रोल रुम में बीप की आवाज आने लगेगी।

No comments