Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

जून माह में 9 दिन बैंक रहेंगे बंद, जानिए कब कब रहेगी

  छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज  । देश में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. इसे रोकने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन भी लगाया गया है, जिसके ...


 छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज । देश में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. इसे रोकने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन भी लगाया गया है, जिसके चलते ऑफिस Bank सभी बंद कर दिए गए हैं. वहीं कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए बैंकों ने अपनी ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन कर दी है. ताकि जबतक बहुत जरूरी काम न हो, ग्राहकों को बैंक की शाखा जाना ना पड़े ।

जून 2021 में देश के हालात क्या रहेंगे, इसका कोई अंदाजा अभी नहीं लगाया गया है. अगर जून महीने में आपको बैंक से कोई काम है तो पहले ही निपटा लें, क्योंकि जून माह में 9 दिनों तक बैंक बंद रहने वालें हैं. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि किस दिन बैंक खुला है और किस दिन बंद है ।

9 दिन बंद रहेंगे बैंक

रिजर्व बैंक की लिस्ट के मुताबिक जून में बैंक 9 दिनों तक बंद रहेंगे. इसलिए बेहतर होगा कि इन छुट्टियों को देखकर ही आप अपने बैंक के काम की योजना बनाएं. दरअसल, जून के महीने में कोई बड़ा त्योहार नहीं होता है. इसलिए ज्यादातर छुट्टियां रेगुलर रविवार और शनिवार के साप्ताहिक अवकाश ही हैं, और कुछ लोकल त्योहारों की वजह से बैंक बंद रहेंगे ।

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List) जारी की जाती है. इसमें राज्य के हिसाब से सभी बैंकों की छुट्टियां तय होती है. RBI की तरफ से जारी छुट्टियों के अनुसार, साप्ताहिक छुट्टियां और हॉलिडे मिलाकर जून के महीने में कुल 9 दिन बैंक बंद रहेंगे. तो चलिए आपको बतातें हैं कि जून में कब-कब बैंक बंद रहेंगे ।

कब-कब बंद रहेंगे Bank, देखें पूरी लिस्ट

06 जून- रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)

12 जून- दूसरा शनिवार (बैंक बंद रहते हैं)

13 जून- रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)

15 जून- मिथुन संक्रांति और रज पर्व (इजवाल-मिजोरम, भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे)

20 जून- रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)

25 जून- गुरु हरगोविंद जी की जयंती (जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद)

26 जून- दूसरा शनिवार

27 जून- रविवार साप्ताहिक छुट्टी)

30 जून- रेमना नी (केवल इजवाल में बैंक बंद रहेंगे)

No comments