Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

विद्युत विभाग की लापरवाही और ठेकेदार की मनमानी के चलते जवान ठेकाकर्मी की हुई मौत, विद्युत ठेकाकर्मियों ने चक्काजाम कर जताया विरोध, की सुरक्षा सुविधा अनिवार्य करने की मांग

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज चन्दन शर्मा कुरुद। सरकारी संस्थानो के निजीकरण के चलते बिजली ठेकेदारों की घोर लापरवाही के कारण एक ठेका कर्मचारी करंट की ...

छत्तीसगढ़ कौशल न्यूज

चन्दन शर्मा कुरुद। सरकारी संस्थानो के निजीकरण के चलते बिजली ठेकेदारों की घोर लापरवाही के कारण एक ठेका कर्मचारी करंट की चपेट में आने से दर्दनाक मौत हो गई। सरकारी संस्थानों से जो सुविधा विभागीय कर्मचारियों को प्रदान की जाती है वो सुविधा ठेकेदारो द्वारा प्रदान नही की जाती है एक बड़ी लापरवाही के चलते एक विद्युत ठेका कर्मी की जान चली गईं। जिससे गुस्साए विद्युत कर्मचारियों ने पीएम के लिए ले जा रहे शव को रोककर सिविल अस्पताल के सामने सड़क पर बैठकर प्रदर्शन और जमकर नारेबाजी की। प्रशासन के लिखित आश्वसन के बाद चक्काजाम समाप्त हुआ। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार चरमुड़िया निवासी गीतेश्वर साहू पिता साहूकार साहू उम्र 26 वर्ष ग्राम मेडरका में विद्युत मरम्मत कार्य से पोल पर चढ़ा था तभी अचानक तार में करंट सप्लाई होने के कारण झुलस गया और मौके पर ही उसकी मृत्यु हो गईं। मृतक के परिवार में 2 बच्ची और माता पिता एक बड़ा भाई हैं। 

बताया गया हैं कि सिध्दि विनायक रायपुर ठेकेदार सौरभ अग्रवाल के अंतर्गत मृतक ठेका कर्मचारी के रूप में काम कर रहा था। कायदे से इन बिजली ठेका कर्मियों को  हैंड गल्पस , रबर कवरेड पेंचीस , सेफ्टी बेल्ट , की सुविधा होना चाहिए लेकिन सभी ठेका विद्युत कर्मियों का कहना है कि ऐसी सभी सुविधाओं से विमुख किया जाता है किसी भी प्रकार की सुविधाएं ठेकेदार द्वारा प्रावधान नही किया जाता है। जिससे इस प्रकार की अनहोनी घटित होती हैं। 

ग्रामीण युवा राहुल बांधे, किशोर कुर्रे, तिलक भारती एवं ठेका कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने मृतक के परिजनो को मुआवजा देने और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी प्रदान करने की मांग को लेकर प्रदर्शन करते रहें। इस दौरान ग्रामीणों और पदाधिकारियों की प्रशासन के साथ तीखी बहस हुई। काफी मान मनौव्वल एवं समझाईस देने के बाद भी कर्मचारी प्रदर्शन पर अड़े रहे। कार्यपालन अभियंता बी.पी. दीपक के द्वारा लिखित आश्वासन देने के बाद कर्मचारियों ने सड़क खाली किया। लिखित आश्वासन में मृतक के परिजनों को अंतिम संस्कार के लिए 15000 रुपये, पीएम रिपोर्ट के बाद एक सप्ताह में कंपनी द्वारा 400000 रूपये, ईएसआईसी का फॉर्म 20 भरकर प्रस्तुत करने पर 600000 रुपये, मृतक के पत्नी को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान किया जावेगा। अन्य मांगो पर शासन, कंपनी तथा उच्च कार्यालय को प्रेषित करने का लिखित आश्वासन दिया गया हैं। इस दौरान तहसीलदार नरेश कुरेटी, एसडीओपी अभिषेक केसरी, टीआई उमेंद्र टंडन, विद्युत अधिकारी सी.कोसरे, नायाब तहसीलदार राहुल शर्मा एवं पुलिस के कर्मचारी मोर्चा संभालने उपस्थित रहे। 

प्रदर्शन में विद्युत विभाग ठेका कर्मचारी कल्याण संघ एवं छत्तीसगढ़ ठेका कर्मचारी मजदूर संघ के महामंत्री जितेंद्र साहू, दिनेश साहू, सुरेंद्र सिन्हा, माली साहू, उमेश साहू, हरीश साहू, खिलेश साहू, नीरज, दिलीप साहू, दानी, तुमेश्वर, दिनेश एवं बड़ी संख्या में ठेका कर्मचारी मौजूद थे।

No comments