Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

समर आर्ट क्लास में मना नवरात्रि जैसा माहौल,सभी छात्राओं को नवकन्या के रूप में पूजा कर पाया आशीर्वाद "देखिए मनभावन" वीडियो

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज कुरुद:- शिक्षक मुकेश कश्यप की अभिनव पहल के तहत समर आर्ट के माध्यम से कुरुद नगर के सभी स्कूलों के बच्चों को जोड़कर उनकी...

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

कुरुद:- शिक्षक मुकेश कश्यप की अभिनव पहल के तहत समर आर्ट के माध्यम से कुरुद नगर के सभी स्कूलों के बच्चों को जोड़कर उनकी प्रतिभा को आयाम देने के लिए प्रतिदिन नई-नई विधा को सिखाया जा रहा है। साथ ही साथ बच्चों कों धर्म व संस्कृति से जोड़कर उन्हें आध्यात्मिकता की शिक्षा भी मुकेश कश्यप बच्चों को दे रहे है।इसी के तहत आज मंगलवार को आर्ट क्लास के 22 वें दिन किरण पब्लिक स्कूल कुरुद में शिक्षक मुकेश कश्यप ने बच्चों को नवकन्या पूजन के महत्व का वर्णन करते हुए नवरात्र पर्व से जुड़ी आस्था व कथा का वर्णन मुकेश कश्यप ने किया। उन्होंने बताया कि नवरात्रि में आदि शक्ति की उपासना की जाती है।

यह पर्व नारी शक्ति की पूजा का प्रतीक होता है। प्रथम दिन से लेकर नवमी तक माता के अलग-अलग रूपों की उपासना की जाती है। तदुपरांत मुकेश कश्यप ने समर आर्ट क्लास की स्टूडेंट्स नन्हीं-मुन्ही बेटियों को आदि शक्ति रूप के रूप में नवकन्या पूजन का महत्व बताकर उनकी विधिवत पूजा की गई। उनका तिलक वन्दन कर पूजा करते हुए उन्हें प्रसाद का वितरण किया गया। इस दौरान पूरी तरह से वातावरण भक्तिमय नजर आया।आज के इस समर आर्ट क्लास में मनभावन व भक्तिमय पल प्रदान कर मुकेश कश्यप ने बच्चों को आस्था व भक्ति के जीवन मे महत्व का वर्णन किया।       

इसी तरह बच्चों को रद्दी पेपर, कागज आदि से नई-नई रचनात्मक वस्तु बनाने की विधा सिखाई गई। बच्चों ने कागज से पतंग ,नाव, मेढ़क, हवाई जहाज, सांप सहित बहुत सारी रचनात्मक वस्तु बनाना सीखा।

साथ ही कल दिए गए ड्राइंग होमवर्क के तहत बच्चों छत्तीसगढ़ शासन के प्रतीक चिन्ह ,छत्तीसगढ़ के धार्मिक स्थल का मन भावन ड्राइंग प्रस्तुत कर सबका दिल जीत लिया।इस दौरान प्राचार्य अंकिता सिंह व रानी पवार व बड़ी संख्या में विद्याथी गण उपस्थित थे।

No comments