Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

केसीपीएस कुरुद में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास का आयोजन

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज कुरुद:- बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कलीराम चन्द्राकर पब्लिक स्कूल कुरुद में योग अभ्यास कार्यक्रम आयोजि...

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

कुरुद:- बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कलीराम चन्द्राकर पब्लिक स्कूल कुरुद में योग अभ्यास कार्यक्रम आयोजित हुआ,सर्वप्रथम संगीत शिक्षक द्वारा श्लोक पाठ हुआ। तदुपरांत गीतांजली मैंम व बनपेला सर द्वारा सभी का स्वागत करते हुए कार्यक्रम का परिचय दिया गया। ततपश्चात बच्चों को स्पीच के लिए आमंत्रित किया गया जिसमें बच्चों ने योग के महत्व व उसकी विशेषताओ का वर्णन किया । इसके उपरांत योग का मुख्य सत्र प्रारम्भ हुआ जिसमें योग शिक्षक राकेश यादव ने सूर्य नमस्कार का अभ्यास करवाते हुए ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणआसन,
पदमासन, वज्रासन, अर्धउष्ट्रासन, शशांकासन, वक्रासन ,भुजंगासन, शलभासन, धनुरासन, पवनमुक्तासन, सर्वागासन का बेहतरीन तरीके से योग अभ्यास करवाया,साथ ही भस्त्रिका, चन्द्रभेदी, सूर्यभेदी, भ्रामरी, कपालभाति, उदगीत प्राणायाम करवाते हुए योग के महत्व व लाभ को प्रस्तुत किया। इसके उपरांत हिंदी के व्याख्याता मुकेश कश्यप ने कहा कि योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर और आत्मा को एकरूप करना ही योग कहलाता है। मन को शब्दों से मुक्त करके अपने आपको शांति और रिक्तता से जोडने का एक तरीका है योग। योग समझने से ज्यादा करने की विधि है। योग साधने से पहले योग के बारे में जानना बहुत जरुरी है। 

योग के कई सारे अंग व प्रकार होते हैं, जिनके जरिए हमें ध्यान, समाधि और मोक्ष तक पहुंचना होता हैै। योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है योग बहुत ही लाभकारी है। योग न केवल हमारे दिमाग, मस्‍तिष्‍क को ही ताकत पहुंचाता है बल्कि हमारी आत्‍मा को भी शुद्ध करता है। अतः हम सभी को आज संकल्प लेना होगा कि योग को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाए और इसके लाभों को लोगो तक पहुंचाए। डांस टीचर विनीता अहिवारे द्वारा नृत्य व वीना मैंम द्वारा जुम्बा की प्रस्तुति हुई व उनके द्वारा भी योग की विशेषताओ का वर्णन किया गया। तेजस्विनी मैंम ने अपने उद्बोधन से योग से शरीर को फिट रखने एवं अंतर्मन को शुद्ध बनाने की बात कही। 

        प्राचार्य के. मन्जिता ठाकुर ने अपने सन्देश में कहा कि योग अभ्यास हमारे जीवन मे बहुत जरूरी है।योग से हमारा शरीर ही नही हमारी आत्मा व अंर्तमन भी जुड़ता है ।अतः हम सभी को योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। अंत मे राष्ट्रगान के साथ योग के इस बेहतरीन कार्यक्रम का समापन हुआ। यह जानकारी प्रचार-प्रसार प्रभारी मुकेश कश्यप ने दी।

No comments