Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

योग के विभिन्न आसनों का कराया गया अभ्यास

  छत्तीसगढ़ कौशल न्युज कुरुद:- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लगभग सभी जगहों पर योग अभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया।ग्राम सेमरा डी मे...

 

छत्तीसगढ़ कौशल न्युज

कुरुद:- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लगभग सभी जगहों पर योग अभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया।ग्राम सेमरा डी में शिक्षक मुकेश कश्यप द्वारा समर आर्ट क्लास की बेटियों को योग अभ्यास करवाते हुए उनके लाभ व महत्व का वर्णन किया। सर्वप्रथम श्री मुकेश ने बताया किआज अन्तर राष्ट्रीय योग दिवस है जो कि प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। 21जून का यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घायु बनाता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया। तब से लेकर अब तक लगातार योग दिवस पर सभी जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

आज मैं योग दिवस के अवसर पर यही कहना चाहता हूं कि योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर और आत्मा को एकरूप करना ही योग कहलाता है। मन को शब्दों से मुक्त करके अपने आपको शांति और रिक्तता से जोडने का एक तरीका है योग। योग समझने से ज्यादा करने की विधि है। योग साधने से पहले योग के बारे में जानना बहुत जरुरी है। योग के कई सारे अंग व प्रकार होते हैं, जिनके जरिए हमें ध्यान, समाधि और मोक्ष तक पहुंचना होता हैै। योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है योग बहुत ही लाभकारी है। योग न केवल हमारे दिमाग, मस्‍तिष्‍क को ही ताकत पहुंचाता है बल्कि हमारी आत्‍मा को भी शुद्ध करता है। अतः हम सभी को आज संकल्प लेना होगा कि योग को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाए और इसके लाभों को लोगो तक पहुंचाए।

       तदुपरांत मुकेश कश्यप ने बेटियों को प्रमुख योग अभ्यास जैसे ताड़ासन, वृक्षासन, पदमासन, वज्रासन, अर्धउष्ट्रासन, शशांकासन, वक्रासन ,भुजंगासन, भस्त्रिका, चन्द्रभेदी , सूर्यभेदी, भ्रामरी , कपालभाति आदि प्राणायाम करवाते हुए योग के महत्व व लाभ को प्रस्तुत किया। उन्होंने बच्चों को यही सन्देश दिया कि योग को आप अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाए व इसके महत्व को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास करें।

No comments